Airbus partners with Tata Group: टाटा और एयरबस मिलकर भारत में हेलीकॉप्टर का उत्पादन करने को लेकर समझौता।

Airbus partners with Tata Group: टाटा और एयरबस मिलकर भारत में हेलीकॉप्टर का उत्पादन करने को लेकर समझौता।

टाटा और एयरबस मिलकर भारत में हेलीकॉप्टर का उत्पादन करने को लेकर समझौता।

Airbus partners with Tata Group: भारत के टाटा और फ्रांस के एयरबस ने भारत में सिविल रेंज’ के एयरबस एच125 हेलीकॉप्टर बनाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए।

एयरबस के बारे में बता दें की “एयरबस SAS” एक यूरोपीय अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी कम्पनी EADS की एक वायुयान निर्माण सहायक कम्पनी है। ब्लैगनैक, फ़्रांस में ट्युलाउज़ के पास स्थित और पूरे यूरोप में महत्वपूर्ण गतिविधि वाली यह कम्पनी समस्त विश्व के जेट विमानों की कुल संख्या के लगभग आधे का उत्पादन करती है।

यूरोपीय संघ के चार देशों: जर्मनी, फ़्रांस, यूनाइटेड किंगडम और स्पेन, के सोलह स्थानों पर एयरबस के लगभग 57,000 कर्मचारी कार्य करते हैं। अंतिम असेम्बली उत्पादन ट्युलाउज़ (फ़्रांस), हैम्बर्ग (जर्मनी), सेविल (स्पेन) और, 2009 से, तियान्जिन (चीन) में होता है। संयुक्त राज्य अमरीका, जापान, चीन और भारत में एयरबस की सहायक कम्पनियां कार्यरत हैं।

एयरबस द्वारा विकसित, उत्पादित और विपणन किया जाने वाला पहला वायुयान एयरबस A300 था।

एयरबस द्वारा विकसित, उत्पादित सूची और विवरण।

विमान A300 लॉन्च तारीख मई 1969: एयरबस द्वारा विकसित, उत्पादित और विपणन किया जाने वाला पहला वायुयान एयरबस A300 था। 1967 के प्रारंभ तक “A300” नाम का प्रयोग 320 सीटों वाले, दोहरे इंजन वाले प्रस्तावित वायुयान के लिये किया जाने लगा।

विमान A310 लॉन्च तारीख जुलाई 1978: एयरबस उत्पाद श्रेणी की शुरुआत दो-गलियारों और दो-इंजनों वाले विश्व के प्रथम वायुयान A300 के साथ हुई। A300 के एक छोटे, नए पंखों और नए इंजनों वाले संस्करण को A310 के रूप में जाना जाता है।

विमान A318 लॉन्च तारीख अप्रैल 1999: संपूर्ण विश्व में एयरबस द्वारा बेचे गए कुल लगभग 5,300 जेट विमानों में से 2,000, जिनमें 107 सीटों वाले A318 से लेकर 565-यात्रियों वाले A380 तक एयरबस की उत्पाद पंक्ति से प्रत्येक वायुयान शामिल था।

विमान A319 लॉन्च तारीख जून 1993: अधिकतम सीटें 156 और लंबी दूरी की क्षमता के कारण यह विभिन्न विमानन कंपनियों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

विमान A320 लॉन्च तारीख मार्च 1984: 1981 में A320 के विमोचन ने वायुयान बाज़ार में एक बड़े खिलाड़ी के रूप में एयरबस की प्रतिष्ठा बनाई। इस वायुयान की पहली उड़ान के पूर्व ही इसके मैन्युफैक्चरिंग के लिये 400 ऑर्डर आये थे।

अन्य विमान कुछ इस प्रकार है।

विमान A321 लॉन्च तारीख नवम्बर 1989
विमान A330 लॉन्च तारीख जून 1987
विमान A340 लॉन्च तारीख जून 1987
विमान A350 लॉन्च तारीख दिसंबर 2006
विमान A380 लॉन्च तारीख 2002

टाटा और फ्रांस के व्यापार (Trade) संबंधो को लेकर , भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने शुक्रवार को कहा कि भारत के टाटा समूह और फ्रांस के एयरबस ने हेलीकॉप्टर बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कि इस समझौते पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की भारत की राजकीय यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे।

विदेश सचिव क्वात्रा ने कल रात जयपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति के बीच वार्ता के प्रमुख परिणामों की घोषणा करते हुए यह भी कहा कि भारत और फ्रांस ने एक रक्षा औद्योगिक साझेदारी रोडमैप तैयार किया है। उन्होंने कहा कि यह प्रमुख सैन्य हार्डवेयर और प्लेटफार्मों के सह-विकास और सह-उत्पादन के लिए प्रदान करेगा और अंतरिक्ष, भूमि युद्ध, साइबरस्पेस और कृत्रिम बुद्धिमत्ता सहित कई क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी सहयोग की सुविधा प्रदान करेगा।

शुक्रवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में क्वात्रा ने कहा कि भारत-फ्रांस रक्षा औद्योगिक रोडमैप रोबोटिक्स, स्वायत्त वाहनों और साइबर रक्षा के क्षेत्रों में भी सहयोग की सुविधा प्रदान करेगा।
उन्होंने कहा कि उपग्रह प्रक्षेपण में सहयोग के लिए न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड और फ्रांस के एरियनस्पेस के बीच एक समझौता ज्ञापन पर मुहर लगाई गई।

मैक्रॉन ने अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा की शुरुआत जयपुर की यात्रा के साथ की।
फ्रांस के राष्ट्रपति शुक्रवार को कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे।

सैमसंग गैलेक्सी एंड AI (sinsonnews.com)

Leave a Comment

close
Thanks !

Thanks for sharing this, you are awesome !