हाना-राविती माईपी-क्लार्क, न्यूजीलैंड की सबसे युवा आदिवासी सांसद इतना चर्चा में क्यूँ हैं ?

हाना-राविती माईपी-क्लार्क, न्यूजीलैंड की सबसे युवा आदिवासी सांसद इतना चर्चा में क्यूँ हैं ?

हाना-राविती माईपी-क्लार्क

हाना-राविती माईपी-क्लार्क, न्यूजीलैंड की सबसे युवा आदिवासी सांसद हाना-राविती माईपी-क्लार्क ने संसद में अपने पहले भाषण के माध्यम से विश्वभर का ध्यान खींचा। उन्होंने अपनी आदिवासी बोली में बात की और आदिवासी माओरी समुदाय सहित देश में आदिवासी लोगों के खिलाफ सरकारी नीतियों की आलोचना की।

हाना-राविती करैरिकी माईपी-क्लार्क ( जन्म सितम्बर 2002, उम्र 21) न्यूजीलैंड की संसद में अब तक की सबसे कम उम्र की आदिवासी महिला हैं। वर्तमान सरकार माओरी लोगों और संस्कृति की रक्षा करने वाले कानूनों को वापस लेने की कोशिश कर रही है। जिसका विरोध करने के लिए संसद में माओरी हाका परंपरा का प्रदर्शन करते हुए अपनी बात रखीं ।

माओरी या माओरी लोग न्यूजीलैण्ड में निवास करने वाली एक प्रमुख जनजाति हैं। माओरी बस्तिया किसी समय काफी खतरे में थी जब एक सनकी आर्टिस्ट होरियातो गॉर्डोन रोबेली ने इन आदिवासी जनजाति के लोगो को मार कर इनका सर को धड़ से अलग कर अपने साथ ले जाता और उनपर नक्काशी करता था। हाना भी न्‍यूजीलैंड के मूल निवासियों में शामिल माओरी जाति से हैं।

एक वायरल वीडियो जिसमें उनका पार्लियामेंट में पहला प्रदर्शन कैद है, एक हाका के दिलचस्प प्रदर्शन को दिखाता है।

यह पौराणिक माओरी युद्ध नृत्य रूप में एक पहचान और विरासत की शक्तिशाली अभिव्यक्ति के रूप में परंपरागत रूप से प्रस्तुत करता हैं।

सूफिया सूफी रनर, “एक नई उम्मीद के साथ आगे बढ़ रहे हैं भारतीय लंबी दूरी के धावक के एक नये चेहरे, जिनका नाम है “सूफिया सूफी रनर”! (sinsonnews.com)

 

1 thought on “हाना-राविती माईपी-क्लार्क, न्यूजीलैंड की सबसे युवा आदिवासी सांसद इतना चर्चा में क्यूँ हैं ?”

Leave a Comment

close
Thanks !

Thanks for sharing this, you are awesome !