Poonam Pandey: भारतीय मॉडल पूनम पांडे ने सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मौत का नाटक रचा।

Poonam Pandey:  भरतीय मॉडल पूनम पांडे ने सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मौत का नाटक रचा।

 

भारतीय मॉडल पूनम पांडे ने सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मौत का नाटक रचा।

Poonam Pandey: भारतीय मॉडल पूनम पांडे ने सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मौत का नाटक रचा।

Poonam Pandey रियलिटी टीवी स्टार ने सोशल मीडिया स्टंट का खुलासा किया और कहा कि उन्हें इस बात पर गर्व है कि ‘मौत की खबर ने क्या हासिल किया है’

एक भारतीय मॉडल, जिसने सर्वाइकल कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक प्रचार स्टंट में अपनी मौत की झूठी कहानी रची थी, ने अपने कार्यों का बचाव करते हुए एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि उसे इस बात पर गर्व है कि उसकी “मौत की खबर से क्या हासिल हुआ है”।

32 वर्षीय रियलिटी टीवी स्टार और पूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री पूनम पांडे, जो 2011 में तब प्रसिद्धि में आईं जब उन्होंने वादा किया कि अगर वे क्रिकेट विश्व कप जीतेंगे तो वह भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कपड़े उतार देंगी, कहा जाता है कि शुक्रवार को उनकी मृत्यु हो गई।

उनकी प्रबंधन टीम की ओर से जारी एक बयान में इंस्टाग्राम पर उनके 1.3 मिलियन फॉलोअर्स को सूचित किया गया: “यह सुबह हमारे लिए कठिन है। आपको यह बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि हमने सर्वाइकल कैंसर के कारण अपनी प्यारी पूनम को खो दिया है। हर जीवित रूप जो कभी भी उनके संपर्क में आया, उनका शुद्ध प्रेम और दयालुता से स्वागत किया गया।”

उनकी टीम ने मीडिया बयानों में पुष्टि की कि पांडे ने “बहादुरी से बीमारी से लड़ाई लड़ी” लेकिन “दुखद निधन” हो गया। उनकी प्रबंधक निकिता शर्मा ने संवाददाताओं से कहा, “स्वास्थ्य संघर्षों के बीच उनकी अटूट भावना वास्तव में उल्लेखनीय थी।” उन्होंने कहा कि “सर्वाइकल कैंसर जैसी रोकथाम योग्य बीमारियों के खिलाफ बढ़ती जागरूकता और सक्रिय उपायों की गंभीर आवश्यकता थी”।

सहकर्मियों और सह-कलाकारों ने सोशल मीडिया पर अपने दुख और शोक के बारे में पोस्ट किया, और श्रद्धांजलियों की झड़ी लगा दी गई, लेकिन अन्य लोगों को संदेह हुआ, उन्होंने बताया कि पांडे के स्वस्थ दिखने और गोवा में नाव की सवारी का आनंद लेने के फुटेज सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए थे। दिन पहले.

इसके बाद पांडे ने एक वीडियो में स्वीकार किया कि वह “नहीं मरी” और अपने फोल्लोवेर्स से उन्हें चौंकाने के लिए माफ़ी मांगी।

“हां, मैंने अपने निधन की झूठी कहानी बनाई है। चरम, मुझे पता है. लेकिन अचानक हम सभी सर्वाइकल कैंसर के बारे में बात कर रहे हैं, है न?” पांडे ने कहा. “मुझे इस बात पर गर्व है कि मेरी मौत की खबर से मुझे क्या हासिल हुआ।”

“कुछ अन्य कैंसरों के विपरीत, सर्वाइकल कैंसर पूरी तरह से रोकथाम योग्य है। मुख्य बात एचपीवी वैक्सीन और शीघ्र पता लगाने वाले परीक्षणों में निहित है। हमारे पास यह सुनिश्चित करने के साधन हैं कि इस बीमारी से किसी की जान न जाए। आइए महत्वपूर्ण जागरूकता के साथ एक-दूसरे को सशक्त बनाएं और सुनिश्चित करें कि हर महिला को उठाए जाने वाले कदमों के बारे में जानकारी हो।”

फिर उन्होंने अपने अनुयायियों से “#DeathToCervicalCancer लाने” का आग्रह किया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया के सर्वाइकल कैंसर के लगभग एक-चौथाई मामले भारत में हैं, जहां हर दिन 200 से अधिक महिलाएं इस बीमारी से अपनी जान गंवाती हैं।

स्वास्थ्य प्रचारक भारत सरकार से युवा लड़कियों के लिए राष्ट्रीय एचपीवी टीकाकरण शुरू करने की पैरवी कर रहे हैं, जिससे ब्रिटेन में 20 वर्ष की उम्र की महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर की घटनाओं में 87% की कमी आई है, जिन्हें 12 से 13 वर्ष की आयु के बीच टीका लगाया गया था।

सर्वाइकल कैंसर क्या है ?

सर्वाइकल कैंसर गर्भाशय ग्रीवा का एक प्रकार का कैंसर है, जो गर्भाशय और योनि के बीच के भाग में होता है। यह ज्यादातर ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) के संक्रमण के कारण होता है, जो यौन संपर्क के माध्यम से फैलता है। सर्वाइकल कैंसर के लक्षण में अनियमित रक्तस्राव, यौन संबंध के दौरान दर्द, पैर में सूजन और यूरीन पास करने में परेशानी शामिल हैं। सर्वाइकल कैंसर का इलाज ट्यूमर के आकार, स्थान और प्रसार के आधार पर किया जाता है। इलाज के विकल्प में सर्जरी, रेडियोथेरेपी, कीमोथेरेपी और टारगेटेड थेरेपी शामिल हैं। सर्वाइकल कैंसर से बचने के लिए एचपीवी का टीका लगवाना, सुरक्षित यौन संबंध रखना, धूम्रपान न करना और नियमित रूप से स्क्रीनिंग टेस्ट करवाना जरूरी है।

सर्वाइकल कैंसर से होने वाले मौत :

हमारे देश में सर्वाइकल कैंसर बहुत कॉमन है लगभग एक लाख महिलाएं इस से प्रभावित होतीं हैं। जिनमें से 70,000 की मौत हर साल हो जाती हैं।

सर्वाइकल कैंसर (cervical cancer) के कारण होने वाली मौतों में, उच्च-आय और निम्न-आय वाले देशों के बीच एक बड़ी विसंगति है। एक अनुमान के अनुसार, इस कैंसर से होने वाली हर 10 में से 9 मौतें, निम्न व मध्य आय वाले देशों में होती हैं।]

Sreela Majumdar Died: बंगाली एक्ट्रेस श्रीला मजूमदार (उम्र 65 साल) का कैंसर से जंग हारीं 65 साल की उम्र हुआ निधन। (sinsonnews.com)

मौत का मज़ाक़ बनाने वाली Poonam Pandey को गिरफ्तार करो | Cervical Cancer | Fake Death | (youtube.com)

Overview on Cervical Cancer | Dr. Satinder Kaur (Hindi) (youtube.com)

 

Leave a Comment

close
Thanks !

Thanks for sharing this, you are awesome !