मुंबई में “काला घोड़ा” कला उत्सव!!!

मुंबई में “काला घोड़ा” कला उत्सव!!!

The 24th edition of Kala Ghoda Arts Festival (KGAF)

मुंबई में काला घोड़ा कला उत्सव: डेट, समय, स्थान और लोकेशन आये जानते हैं।

कला और सांस्कृतिक प्रेमियों के लिए आठ दिनों तक, सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक, मुंबई के काला घोड़ा जिले के कई स्थानों पर मुफ्त प्रवेश के साथ उत्सव में शरीक होने का मौका है।

काला घोड़ा कला उत्सव (KGAF) का 24वां संस्करण, एक बहुपक्षीय स्ट्रीट आर्ट उत्सव, मुंबई में शुक्रवार को शुरू हुआ और 28 जनवरी तक जारी रहेगा। उत्सव विविध कलात्मक अभिव्यक्तियों और सांस्कृतिक धरोहर का एक महान उत्सव है, जिससे मुंबई की सड़कें घटित और जीवंत बनती हैं।

इस बार, उत्सव को 25 स्थानों पर आयोजित किया जा रहा है जिसमें 300 से अधिक कार्यक्रम शामिल हैं। इस वर्ष के उत्सव में विजुअल आर्ट्स, नृत्य, संगीत, थिएटर, साहित्य, हेरिटेज वॉक, शहरी डिज़ाइन और स्टैंड-अप जैसे 14 सेगमेंट्स हैं।

कला और सांस्कृतिक प्रेमियों को मुम्बई के काला घोड़ा में सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक आठ दिनों तक मुफ्त प्रवेश के साथ उत्सव में उत्सव में शरीक होने का एक अच्छा अवसर है।

“काला घोड़ा कला उत्सव” कैसे पहुंचें :

उत्सव स्थल के लिए सबसे नजदीकी प्रमुख रेलवे स्थल, लगभग 1.5 किलोमीटर दूर, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) है। कोई टैक्सी या ऑटोरिक्शॉ सीएसएमटी से काला घोड़ा पहुंचने के लिए बोर्ड कर सकता है।

एक अन्य विकल्प चर्चगेट है, जो 1.3 किलोमीटर दूर है। कोई व्यक्ति चर्चगेट से (अहिल्याबाई होलकर चौक से 350 मीटर) राजकीय बस (संख्या 137) से हुतात्मा चौक तक पैदल या बस से जा सकता है, जो उत्सव स्थल के समीप है।

पहुंचने के लिए मौजूद बसें:

संख्या 137 चर्चगेट से हुतात्मा चौक तक
संख्या 128 वीटी (छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस) से काला घोड़ा तक
संख्या 15 चर्चगेट से काला घोड़ा (फोर्ट) तक

उत्सव के दौरान जरूर देखें कुंजी स्थान और घटनाएँ।

जहाँगीर आर्ट गैलरी में साल की मुख्य कला प्रदर्शनी होती है, हॉर्निमन सर्किल गार्डन में आउटडोर स्थापनाएं और मूर्तियाँ हैं, और छत्रपति शिवाजी महाराज वस्तु संग्रहालय में भारतीय कला और उपकरणों का विशेष संग्रह दिखाता है।

राष्ट्रीय सुप्रसिद्ध कला एकेडमी अम्फिथिएटर में रोमांचक नृत्य प्रदर्शन, संगीत संध्याएँ, और थिएटर प्रस्तुतियाँ खुले आसमान के नीचे विभिन्न सांस्कृतिक प्रदर्शन शानदार और लाज़वाब हैं।

फिल्म स्क्रीनिंग, चर्चाएँ और कार्यशालाएँ कूमारस्वामी हॉल में होंगीं। जब आप सड़कों से चलते हैं, तो आपको स्ट्रीट कलाकारों, संगीतकारों और नृत्यकारों की स्वतंत्र प्रस्तुतियों से आश्चर्यचकित होने का अपेक्षा है।

 

डियाजियो इंडिया (Diageo) की मुख्य व्यवसाय विकास अधिकारी श्वेता जैन ने स्मरनॉफ लेमन पॉप और काला घोड़ा कला महोत्सव के बीच साझेदारी को लेकर बताया की यह सहयोग पारंपरिक ब्रांडिंग रणनीतियों बढ़कर है। यह साझेदारी सकारात्मक बदलाव की स्थायी विरासत छोड़ने और हाशिये पर रहे समुदायों की आवाज को बुलंद करने की स्मरनॉफ की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

 

साहित्य प्रेमियों के लिए, डेविड ससून लाइब्रेरी (David Sassoon Library) में आपके मन को उत्तेजित करने के लिए पुस्तक लॉन्च, और लेखकों के साथ चर्चाएँ इंतजार कर रही हैं। पैनल चर्चाएँ, कार्यशालाएँ, और पुस्तक शाइनिंग कुमारस्वामी हॉल में होंगीं।”

Kala ghoda festival 2024 || jan 20th to 28th Jan kala ghoda Art festival charchgate mumbai || artist (youtube.com)

Ustad Rashid Khan Death: भारतीय शास्त्रीय संगीत के सबसे लोकप्रिय कलाकारों में से एक उस्ताद राशिद खान का निधन! (sinsonnews.com)

1 thought on “मुंबई में “काला घोड़ा” कला उत्सव!!!”

Leave a Comment

close
Thanks !

Thanks for sharing this, you are awesome !