अमर सिंह चमकीला : चमार हूँ लेकिन भूखा नहीं मरूँगा..!

अमर सिंह चमकीला : चमार हूँ लेकिन भूखा नहीं मरूँगा..! जाति हैं की जाती नहीं , अमर सिंह चमकीला कौन थें ? अमर सिंह चमकीला अपने गानों की बदौलत कम उम्र में पंजाब के रॉकस्टार बन गए।

अमर सिंह चमकीला

आपको पंजाबी गायक-गीतकार अमर सिंह चमकीला की महानता के बारे में तब तक पता नहीं था जब तक मैंने नेटफ्लिक्स पर इम्तियाज अली की हालिया फिल्म नहीं देखी होती, जिसका नाम गायक के नाम पर रखा गया था।

1980 के दशक में पंजाब उग्रवाद का दौर था, तब क्रांतिकारी कवि अवतार सिंह पाश के संदर्भ में उनका नाम केवल एक या दो बार आया था – दोनों अलगाववादी हिंसा में मारे गए थे।

लेकिन फिल्म देखने के बाद, फिल्म की पूरी कास्ट और क्रू, खासकर अली, संगीत निर्देशक एआर रहमान और मुख्य कलाकार दिलजीत दोसांझ और परिणीति चोपड़ा, चमकीला की लगभग भूली हुई कहानी को मुख्यधारा में लाने के लिए सराहना के पात्र हैं। वह आज भी पंजाब के सबसे लोकप्रिय गायकों में से एक हैं और इस फिल्म के बिना हम उनके बारे में बात नहीं कर सकते।

हालाँकि, चमकीला, सुरिंदर सोनिया, और अमरजोत और उनके अखाड़ों (ग्रामीण और शहर-स्तरीय संगीत कार्यक्रम) के घंटों-घंटों पुराने वीडियो देखने के बाद, यह कहा जा सकता हैं कि फिल्म इन गायकों के मूड और सार को पकड़ने में विफल रही।

जिस किसी ने भी उन्हें प्रदर्शन करते देखा है, वे इस बात से सहमत होंगे कि असली चमकीला मंच पर अधिक जीवंत, आक्रामक और मुखर थे – वह एक जादूगर की तरह जादू करते थें , जो श्रोताओं के साथ रहता था। पंजाबी भाषा में, मैं कहूंगा कि फिल्म में दोसांझ द्वारा निभाई गई भूमिका की तुलना में वह अधिक ‘गबरू’ थें।

चमकीला एक हृष्ट-पुष्ट व्यक्ति थें, और कोई भी उनकी ऊर्जा को बाहर निकलते हुए महसूस कर सकता था। नेटफ्लिक्स फिल्म से उनका मंत्रमुग्ध कर देने वाला युवा व्यक्तित्व गायब है। बता दें कि हत्या के वक्त चमकीला की उम्र महज 27 साल थी, जबकि दोसांझ अब 40 साल से ज्यादा के हो चुके हैं।

फिल्म में चमकीला को गहरे रंग का, विनम्र और विनम्र दिखाया गया है, जो उनकी मूल वीडियो में देखी गई छवि के विपरीत है।

हम अक्सर देखते हैं , मूवीज में दलित वर्ग से आने वाले किरदार को ऊर्जाविहीन दिखाया जाता रहा हैं , ऐसे की एक फिल्म का जिक्र करे तो लगान (2001) में कचरा के चरित्र के बारे में लिखा था, जो फिर से रूढ़िवादिता और एक समूह को कुछ शारीरिक और व्यवहारिक विशेषताओं तक सीमित रखने का मामला है।

प्रसिद्ध फिल्म निर्माता सत्यजीत रे ने अरण्येर दिन रात्रि (1970) में ऐसा ही काम किया था। फिल्म में, गोरी चमड़ी वाली “सिमी गरेवाल” को वास्तव में एक आदिवासी गांव की लड़की दुली की भूमिका दिखाने के लिए काले रंग से रंगा गया था, जिसका शहरी भद्रलोक (सभ्य) पुरुषों द्वारा यौन शोषण किया गया था।

बात धनी राम ऊर्फ अमर सिंह उर्फ #चमकीला की करें जिन्होंने अपने गानों की बदौलत कम उम्र में पंजाब के रॉकस्टार बन गए। शानदार गानों के दम पर दुनिया का दिल जीत लिया।

विदेशों में भी उनके शो होने लगे। कैसेट्स की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री हो रही थी जातिवाद और अन्य सामाजिक समस्याओं को अपने गीतों के बोल में टारगेट करते। चमकीला और उनकी पत्नी अमरजोत की जोड़ी को पंजाब में खूब पसंद किया जाता था।

लेकिन इस जोड़ी को नही पसंद करने वाले लोग भी थे। 8 मार्च 1988 को अमर सिंह चमकीला और अमरजोत की गोली मारकर हत्या कर दी गयी।

उस वक़्त पंजाब में आतंकवाद अपने चरम पर था। हर दिन हत्या और गोलियां चल रही थी। इसी बहाने लोग अपने दुश्मनों को निपटा देते थे।

अमर सिंह चमकीला और अमरजोत की हत्या इसलिए कि गयी, चमकीला दलित वर्ग से थे और अमरजोत जाट सिख। यह एक ऑनर किलिंग का मामला था।

धनी राम ऊर्फ अमर सिंह उर्फ #चमकीला अब उस्ताद जी बन गए हैं, अब अमर हो गए हैं। बडे़ बड़े सिंगर जैसे हनी सिंह उस्ताद जी ही कहते हैं।

टॉप 20 हिट्स | अमर सिंह चमकीला और अमरजोत सांग्स

Top 20 Hits | Amar Singh Chamkila & Amarjot Songs | Pahle Lal Kare Nal Main | Aaj Chakka Jam Karata (youtube.com)

International Labour Organization (ILO) इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन ने भारत में बेरोजगारी से जुड़े ताजा जारी किए आंकड़े बेहद डराने वाले हैं। (sinsonnews.com)

अभिनेता मनोज बाजपेयी जी “जोरम” फिल्म कम स्क्रीन पे रिलीज़ होने के बाद भी सफ़ल क्यों है? (sinsonnews.com)

Leave a Comment

close
Thanks !

Thanks for sharing this, you are awesome !