Paytm : पेटीएम पेमेंट्स को केंद्रीय बैंक RBI केंद्रीय बैंक की लताड़। 29 फरवरी से बंद।

Paytm : पेटीएम पेमेंट्स को केंद्रीय बैंक RBI केंद्रीय बैंक की लताड़। 29 फरवरी से बंद।

केंद्रीय बैंक RBI ने 31 जनवरी 2024 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर प्रतिबंध लगा दिया । 29 फरवरी से बंद हो जाएगा।

Paytm : केंद्रीय बैंक RBI ने 31 जनवरी 2024 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर प्रतिबंध लगा दिया और इसे नए डिपॉजिट्स लेने और क्रेडिट सर्विसेज बढ़ाने पर रोक लगा दिया। यह फैसला 29 फरवरी से लागू हो जाएगा। हालांकि पेटीएम के मौजूदा ग्राहकों को फिलहाल अपने बैलेंस को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है और इसे निकाल सकते हैं जब तक की paytm वॉलेट में पैसे खत्म न हो जाए।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई की कार्रवाई।

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने निरीक्षण में 35 करोड़ पेटीएम वॉलेट में से 31 करोड़ को निष्क्रिय पाया है। एक ही पैन कार्ड हजारों खातों से जुड़ा होना, लाखों खातों के लिए केवाईसी न होना और केवाईसी का उल्लंघन बताया है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई की कार्रवाई।

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने निरीक्षण में 35 करोड़ पेटीएम वॉलेट में से 31 करोड़ को निष्क्रिय पाया है। एक ही पैन कार्ड हजारों खातों से जुड़ा होना, लाखों खातों के लिए केवाईसी न होना और केवाईसी का उल्लंघन बताया है।

मनी लॉन्ड्रिंग विरोधी कानूनों, बैंक द्वारा प्रस्तुत की जा रही झूठी रिपोर्ट के उदाहरण, पीपीबीएल के वित्तीय और गैर-वित्तीय व्यवसाय का लाइसेंसिंग शर्तों के उल्लंघन में इसके प्रमोटर समूह की कंपनियों के साथ विलय, और कई अन्य अनैतिक गतिविधियों के करने आरबीआई को इससे बंद करने के लिए मजबूर किया और बैंक पर कड़े प्रतिबंध लगाए गए, जिससे उसका बिज़नेस ठप हो गया।

31 जनवरी की शाम को, भारतीय रिज़र्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के लिए एक असामान्य मौत की सजा सुनाई। इसने बैंक को 29 फरवरी के बाद कोई भी बैंकिंग गतिविधि करने से रोक दिया – कोई जमा नहीं, कोई क्रेडिट लेनदेन नहीं, कोई वॉलेट टॉप अप नहीं, कोई बिल भुगतान नहीं, कुछ भी नहीं।

आरबीआई ने बैंक को इन कड़े प्रतिबंधों से वापस आने के लिए कोई ऑप्शन नहीं छोड़ी। प्रेस विज्ञप्ति में ऐसा कुछ भी संकेत नहीं दिया गया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक को अपने सिस्टम को ठीक करने का अवसर दिया जाएगा, ऐसा कुछ भी नहीं कहा गया कि यदि कारणों को ठीक किया जाना है तो आरबीआई प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार करेगा।

ऐसा कोई नया नहीं है, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने सारे सीमा को पार कर दिया।

पहला झटका आरबीआई को जून 2018 में नए खाते खोलने पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी थी।  हालाँकि, बैंक द्वारा यह प्रतिबंध दिसंबर 2018 तक हटा दिया गया था। इसका कारण लाइसेंसिंग शर्तों के उल्लंघन , अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) दिशानिर्देशों का अनुपालन न करना इत्यादि शामिल था।

दूसरा झटका अक्टूबर 2021 में लगा जब आरबीआई ने खुलासा किया कि पीपीबीएल ने गलत जानकारी प्रस्तुत की थी, जिसके कारण आरबीआई को ₹1 करोड़ का जुर्माना लगाना पड़ा।

तीसरा झटका 2021 के उत्तरार्ध में प्रौद्योगिकी, साइबर सुरक्षा और केवाईसी एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग अनुपालन में खामियों का पता चला। इसने आरबीआई को मार्च 2022 में पीपीबीएल पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रेरित किया, जिससे बैंक को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को शामिल करना बंद करने और व्यापक सिस्टम ऑडिट करने के लिए एक बाहरी ऑडिट फर्म नियुक्त करने का निर्देश दिया गया।

चौथा झटका 2022 में आरबीआई ने पाया कि आवश्यक सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए बैंक की ओर से कोई गंभीर कार्रवाई दिखाई नहीं दे रही थी।
अक्टूबर 2023 तक, आरबीआई ने केवाईसी मानदंडों का लगातार गैर-अनुपालन करने के लिए ₹5.39 करोड़ का जुर्माना लगाया। लाभकारी की पहचान करने, भुगतान लेनदेन की निगरानी करने, नियामक सीमाओं का उल्लंघन करने, साइबर सुरक्षा घटनाओं की देरी से रिपोर्टिंग करने और वीडियो-आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया (वी-सीआईपी) में खामियों का हवाला दिया।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने सारे सीमा को पार कर दिया। ऐसे कइयों मामलें है जिसपर आरबीआई ने अंततः बंद करना पर रहा है। 31 जनवरी 2024 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर प्रतिबंध लगा दिया।

आरबीआई द्वारा बैंक को वॉलेट में और अधिक टॉप-अप की अनुमति देने और 29 फरवरी से बैंकिंग गतिविधियों पर रोक लगाने से, ग्राहकों को स्वाभाविक रूप से परेशानी होगी।

शिबा इनु (Shiba Inu) का 2024 में भविष्य कैसा होगा?

 

 

Leave a Comment

close
Thanks !

Thanks for sharing this, you are awesome !