बुलढाना जिले के संग्रामपुर तहसील में भोन गांव में 150 एकड़ भूभाग में बौद्ध अवशेष तथा मौर्य कालीन बुद्ध स्तूप !

बुलढाना जिले के संग्रामपुर तहसील में भोन गांव में 150 एकड़ भूभाग में बौद्ध अवशेष तथा मौर्य कालीन बुद्ध स्तूप भी है।

बुलढाना जिले के संग्रामपुर तहसील में भोन गांव में 150 एकड़ भूभाग में बौद्ध अवशेष तथा मौर्य कालीन बुद्ध स्तूप भी है। सम्राट अशोक ने 84 हजार स्तूप बनाएं थे।उसमे से एक स्तूप महाराष्ट्र के बुलढाना जिले में मिला है ।

बुलढाना जिले : महाराष्ट्र में एक पुरातात्विक स्थल। यह बुलढाणा जिले के शेगांव तालुका से दक्षिण-पूर्व में है। 21 कि.मी. दूरी पर पूर्णा नदी के दाहिने तट पर स्थित है। डेक्कन कॉलेज, पुणे के पुरातत्वविद् भास्कर देवतारे ने पूर्णा घाटी (2000-2001) में अपने अन्वेषण के दौरान इस महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थल की खोज की।

गाँव से नदी तक जाने वाली गलवाजा सड़क के दोनों ओर ईंटों और मिट्टी के टीलों से बने कुएँ देखे गए। ये सभी इस जगह के समृद्ध इतिहास की गवाही देते हैं। हालाँकि, प्राचीन लिखित सन्दर्भों में इस स्थान का कोई उल्लेख नहीं है। इस पुरातात्विक स्थल के महत्व को जानने के लिए देवतारे के मार्गदर्शन में 2003 से 2007 तक खुदाई की गई। इससे पहली बार भोकरदन और कौंडिन्यपुर के दो प्रमुख पुरातात्विक स्थलों के बीच भूमि के इस विशाल हिस्से के प्राचीन इतिहास को जानने में मदद मिली।

प्राचीन भोन के आधे से अधिक क्षेत्र पर आज के भोन गांव का कब्जा है। यहाँ उत्खनन सीमित प्रकृति का था। इसकी खुदाई से प्राप्त पत्थर के आभूषण, सिक्के, अन्य पुरावशेष और ईंटों के अवशेष इस स्थल की अवधि और प्रकृति को दर्शाते हैं। उत्खनन से प्राप्त सिक्के मुख्यतः अलिखित ढलवाँ प्रकार के हैं। ये सिक्के आदि। ईसा पूर्व पिछली तीन शताब्दियों के दौरान इसका व्यापक रूप से अभ्यास किया गया था। इसके अलावा पाँच अंकित सिक्के मिले हैं और उनमें से एक पर ‘सदावाहन’ लिखा हुआ है। कुछ सिक्के जो इस काल में उज्जैन क्षेत्र में प्रचलन में थे, वे भी यहाँ पाये गये। इससे भोन क्षेत्र का मध्य प्रदेश से संबंध सिद्ध होता है।

खुदाई में यहां विभिन्न प्रकार की ईंटों का काम सामने आया। इनमें ईंटों एवं मिट्टी के खंडों से निर्मित स्तूपों, नहरों एवं कुओं का उल्लेख मुख्य रूप से करना होगा। स्तूप के अवशेष प्राचीन गांव भोन के बाहर पश्चिम में पाए गए थे। स्तूप ईंटों से बनाया गया है और अब केवल इसकी परिक्रमा और मेढ़े के अवशेष ही पाए जाते हैं। इस स्तूप की मेढ़ी का व्यास 10 मीटर है। तथा वृत्ताकार पथ सहित कुल व्यास 14 मीटर है। है पश्चिम में प्राचीन गांव भोन के पास एक नहर के अवशेष भी मिले हैं। इसका एक मुहाना नदी की ओर खुलता है, जहां से 83 मी. तक के अवशेष वर्तमान उत्खनन में प्राप्त हुए। यह नहर पूरी तरह से ईंटों से बनी है और इसके लिए 52×25×8 सेमी. आकार की ईंटों का प्रयोग किया गया है। इसके दोनों ओर की दीवारों के बीच की दूरी एक मीटर है। है यहां के प्राचीन कुओं के उपयोग का पता लगाने के लिए दो निकटवर्ती कुओं की खुदाई की गई, जिनमें से प्रत्येक में मिट्टी की दीवारों और ईंटों से निर्मित एक कुआँ शामिल था। इनमें से मिट्टी की दीवारों से बने कुएं की अधिकतम गहराई पांच मीटर है। तथा ईंटों से बने कुएं की गहराई 10 मीटर है। जितना मिला उससे भी ज्यादा. इस जल स्तर तक ईंटों के कुएं खोदे गए होंगे। मेड़ों के साथ निर्मित कुओं का उपयोग अवशोषण गड्ढों के रूप में किया जाना चाहिए। गाँव के पूर्व में नदी के तट पर एक ईंट बनाने का स्थान भी पाया गया।

इन उत्खनन अवशेषों के आधार पर प्राचीन भोन की प्रकृति को समझना संभव हो सका। कुएँ आज मुख्यतः आबादी वाले क्षेत्रों में पाए जाते हैं। इससे यह प्रतीत होता है कि यह भाग भोन के उचभ्रू निवासियों का है। यह क्षेत्र यहां गोठान के नाम से जाना जाता है, वहां की खुदाई में सौराष्ट्र और उत्तर भारत से बड़ी संख्या में सिक्के, पदक, मिट्टी के बर्तन और अन्य पुरावशेष प्राप्त हुए; लेकिन यहां कुल सफेदी लगभग 50 सेमी है। से अधिक नहीं जो संरचनाएँ मौजूद हैं, वे प्रकृति में छोटी और अस्थायी होनी चाहिए। उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर ऐसा प्रतीत होता है कि यह स्थान अवश्य ही कोई बाजार स्थल रहा होगा। गोठान क्षेत्र में बड़ी संख्या में हड्डी से बने नुकीले बिंदु, कारेलियन मोतियों के अवशेष मिले हैं। ये वस्तुएँ वास्तव में भोन में निर्मित की जाती थीं।

अन्वेषण और उत्खनन के दौरान यहां पाई गई वस्तुओं में अर्ध-कीमती पत्थर और शंख के मोती और अंगूठियां, मिट्टी के पदक, कान के आभूषण, लघु जानवर और अरचिन्ड, शंख की चूड़ियाँ, हड्डी की कीलें, पत्थर की प्लेटें और कटोरे, साथ ही लोहे और तांबे की वस्तुएं शामिल हैं। इन वस्तुओं के निर्माण में भोन कारीगरों की शिल्प कौशल पर प्रकाश डाला गया है। आम तौर पर इस काल के मोतियों में विभिन्न आकार के मोती शामिल होते हैं। बड़ी संख्या में मनके, त्रिरत्न (सादे और उत्कीर्ण), डबल सांचे का उपयोग करके बनाए गए विभिन्न आकारों के पुरुष और युगल पदक, इस साइट की प्रमुख विशेषताएं हैं।

भोन में प्राचीन फसल प्रणाली का भी अध्ययन किया गया, जिसके लिए जले हुए अनाज के नमूने एकत्र किए गए। इन नमूनों में मुख्य रूप से चावल शामिल थे। यहां चावल के प्रचुर अवशेषों को देखकर पता चलता है कि इसकी खेती स्थानीय स्तर पर की जाती होगी। उससे उस समय की जलवायु आज की जलवायु से भिन्न रही होगी और धान की खेती के लिए उपयुक्त रही होगी। इसके अलावा गेहूं, ज्वार और दालों में चना, उड़द, अरहर, मटर और चने के कुछ अवशेष पाए गए हैं।

बुलढाना, जिस कोख में मराठा साम्राज्य की नींव रखने वाले वीर छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्म हुआ,
आज बुलढाना में हैं उन्ही पुण्यात्मा राजमाता जीजाबाई की जन्मस्थली में मौजूद स्मारक आज भी सुशोभित हैं।

Om Mani Padme Hum Original Extended Version (x3) (youtube.com)

 

“महिलाओं में निवेश करें-प्रगति में तेजी लाएं” (sinsonnews.com)

National Girl Child Day 2024 : माता सावित्री बाई फुले राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आप सभी को ढेर सारी शुभकामनाएं एवं बहुत-बहुत बधाइयां । (sinsonnews.com)

Leave a Comment

close
Thanks !

Thanks for sharing this, you are awesome !