नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी जयंती की शुभकामनाएं।।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी जयंती की शुभकामनाएं।।

Subhash Chandra Bose Jayanti Wishes: नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती पर उन्हें कोटि - कोटि नमन एवं आप सभी को 'पराक्रम दिवस' की हार्दिक शुभकामनाएं!

नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी जयंती हर साल 23 जनवरी को उनकी जयंती मनाई जाती है। इस दिवस को पराक्रम दिवस के तौर पर भी मनाया जाता है। नेताजी ने देश सेवा में अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था तो अपनों को इन संदेशों के जरिए दे शुभकामनाएं।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को उड़ीशा के कटक में हुआ था। भारत को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त कराने में इनका बहुत बड़ा योगदान था। ‘तुम मुझे खून दो-मैं तुम्हें आजादी दूंगा’, ‘जय हिंद-जय भारत’ और ‘दिल्ली चलो’ जैसे नारों से उनहोंने देश के युवाओं में देशभक्ति की लौ जलाई थी।

लाखों भारतीय युवाओं के आदर्श एवं नेता जी के नाम से मशहूर सुभाष चंद्र बोस ने ‘तुम मुझे खून दो , मैं तुम्हें आज़ादी दूंगा’, ‘जय हिन्द’ , ‘दिल्ली चलो’ जैसे ज्वलंत नारों से देश की आज़ादी के लड़ाई की धारा को और तेज़ किया।

उन्होंने आज़ादी की जंग के ख़ातिर भारतीय सिविल सेवा जैसे नौकरी को ठुकरा दी। भारतीय सिविल सेवा परीक्षा में उनकी रैंक 4 थी। किसी में भारतीय के लिए सिविल सेवक का पद बेहद प्रतिष्ठित होता पर नेता जी ने अपना जीवन भारत को ब्रिटिश औपनिवेशक शासन से मुक्त करने में समर्पित किया।

1919 में हुए जालियांवाला बाग कांड ने उन्हें विचलित कर दिया। अंग्रेजों से भारत को आज़ाद करने नेता जी ने 21 अक्टूबर 1943 को “आज़ाद हिन्द सरकार” की स्थापना करते हुए ‘आज़ाद हिन्द फौज’ का गठन किया। नेता जी ने अपनी फौज के साथ 4 जुलाई 1944 को बर्मा पहुंचे। यहाँ उन्होंने ‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आज़ादी दूंगा’ का नैरा दिया।
नेता जी ने 1944 में एक रेडिओ प्रसारण में गाँधी जी को ‘राष्ट्रपिता’ कह कर पुकारने वाले पहले व्यक्ति थे।

https://www.rajexpress.co/india/many-leaders-including-president-paid-tribute-on-subhash-chandra-boses-jayanti

Ustad Rashid Khan Death: भारतीय शास्त्रीय संगीत के सबसे लोकप्रिय कलाकारों में से एक उस्ताद राशिद खान का निधन!

मुंबई में “काला घोड़ा” कला उत्सव!!!

close
Thanks !

Thanks for sharing this, you are awesome !