Ustad Rashid Khan Death: भारतीय शास्त्रीय संगीत के सबसे लोकप्रिय कलाकारों में से एक उस्ताद राशिद खान का निधन!

Ustad Rashid Khan Death: भारतीय शास्त्रीय संगीत के सबसे लोकप्रिय कलाकारों में से एक उस्ताद राशिद खान का निधन!

Ustad Rashid Khan Death: भारतीय शास्त्रीय संगीत के सबसे लोकप्रिय कलाकारों में से एक उस्ताद राशिद खान का निधन!

Ustad Rashid Khan Death: भारतीय शास्त्रीय संगीत के सबसे लोकप्रिय कलाकारों में से एक उस्ताद राशिद खान का निधन हो गया हो गया। 55 साल की उम्र में वह देश और म्यूजिक इंडस्ट्री को अलविदा कह गए। उस्ताद राशिद खान कुछ सालों से प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित थे, जिनका कोलकाता के अस्पताल में आज मंगलवार दोपहर 3:45 बजे निधन हो गया। उनके परिवार में पत्नी, दो बेटियां और एक बेटा है।

उस्ताद राशिद खान का जन्म 1 जुलाई 1968 को उत्तर प्रदेश के बदायूं में हुआ था। वह रामपुर-सासवान शैली के कलाकार हैं। इनायत हुसैन खान-साहिब द्वारा स्थापित शैली. रशिद खान ने इस शैली के एक अन्य शिक्षक, उस्ताद निसार हुसैन खान-साहब से तालीम ली, जो रशीद के दादा थे। उस्ताद राशिद खान ने अपने चाचा ग्वालियर घराने के उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान-साहब से भी प्रशिक्षण लिया। हालांकि मुख्य रूप से शास्त्रीय संगीत गाते हुए, कलाकार ने फ्यूजन या बॉलीवुड और टॉलीवुड फिल्मों में कई लोकप्रिय गाने गाए हैं.

इस पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, “यह पूरे देश और पूरे संगीत जगत के लिए एक बड़ी क्षति है. मुझे बेहद दुख है, क्योंकि मुझे अब भी विश्वास नहीं हो रहा है कि राशिद खान अब नहीं रहे.” रामपुर-सहसवान घराने से ताल्लुक रखने वाले खान, घराने के संस्थापक इनायत हुसैन खान के परपोते हैं.

जीवन परिचय

उस्ताद राशिद खान का जन्म 1 जुलाई 1968 को उत्तर प्रदेश के बदायूं में हुआ था. वह रामपुर-सासवान शैली के कलाकार हैं. इनायत हुसैन खान-साहिब द्वारा स्थापित शैली. रशिद खान ने इस शैली के एक अन्य शिक्षक, उस्ताद निसार हुसैन खान-साहब से तालीम ली. जो रशीद के दादा थे. उस्ताद राशिद खान ने अपने चाचा ग्वालियर घराने के उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान-साहब से भी प्रशिक्षण लिया. हालांकि मुख्य रूप से शास्त्रीय संगीत गाते हुए, कलाकार ने फ्यूजन या बॉलीवुड और टॉलीवुड फिल्मों में कई लोकप्रिय गाने गाए हैं. उत्साद राशिद खान ने बॉलीवुड की फेमस फिल्म जब वी मेट का लोकप्रयि गाना ‘आओगे जब तुम’ गाना गया था. आईए इनके कुछ फेमस गानों कि लिस्ट के बारे में आपको बताते हैं.
फिल्म सिटी लाइट्स का ‘टाइटल ट्रैक’
फिल्म जब वी मेट का ‘आओगे जब तुम’
गाना धड़कनें मेरी
तू मिलता है मुझे
तू मेरी आशिकी
फिल्म माई नेम इज खान का गाना अल्ला ही रहम
इश्क दा रंग

शीतल देवी उर्फ़ गोल्डन गर्ल : विश्व की नंबर 1 पैरा तीरंदाज व एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता “शीतल देवी उर्फ़ गोल्डन गर्ल” अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित! (sinsonnews.com)

Aaoge Jab Tum | Ustad Rashid Khan | Jashn-e-Rekhta 4th Edition 2017 (youtube.com)

6 thoughts on “Ustad Rashid Khan Death: भारतीय शास्त्रीय संगीत के सबसे लोकप्रिय कलाकारों में से एक उस्ताद राशिद खान का निधन!”

Leave a Comment

close
Thanks !

Thanks for sharing this, you are awesome !