Valentine’s Week Full List 2024: Rose Day to Kiss Day , इशकजादों का सबसे बड़ा उत्सव आज रोज डे से शुरू हो गया है।

 

Valentine’s Week Full List 2024: Rose Day to Kiss Day , इशकजादों का सबसे बड़ा उत्सव आज रोज डे से शुरू हो गया है।

Valentine's Week Full List 2024: Rose Day to Kiss Day

Valentine’s Week : वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से शुरू है और लोग उपहार, सरप्राइज और अपने प्रियजनों के साथ समय बिताकर प्यार के महीने का जश्न मनाने की तैयारी कर रहे हैं। प्यार में पड़े लोग, या वे लोग जो प्यार का इज़हार करने के लिए उपयुक्त समय का इंतजार कर रहे हैं जिसे वे पसंद करते हैं, इस विशेष अवसर के आने का इंतजार कर रहे लोगों को मुबारकबाद।

वैसे वेलेंटाइन डे 14 फरवरी को पड़ता है, प्यार के महीने का उत्साह पहले सप्ताह में शुरू होता है, जो 7 फरवरी से शुरू होकर प्यार के सात दिनों तक चलता है। प्यार के ये सात दिन हैं रोज़ डे (7 फरवरी), प्रपोज डे (फरवरी)। 8), चॉकलेट डे (9 फरवरी), टेडी डे (10 फरवरी), प्रॉमिस डे (11 फरवरी), हग डे (12 फरवरी) और किस डे (13 फरवरी) है।

वैलेंटाइन वीक का प्रत्येक दिन प्रेमियों के लिए महत्व रखता है, रोमांटिक डेट पर जाना, अपने साथी के पसंदीदा व्यंजन पकाकर, एक-दूसरे के साथ का आनंद लेना, सरप्राइज योजना बनाकर और अपने अपने तरीके से मनाते हैं। हम सभी 14 फरवरी के दिन का महत्व जानते हैं, साथ में यह भी पता होना चाहिए कि वेलेंटाइन वीक के सात दिन क्या है और अपने पार्टनर के साथ कैसे मनाया जाए।

वैलेंटाइन वीक के सभी दिनों के बखान नीचे स्क्रॉल करें पढ़ें, ताकि आप अपने साथी के लिए सर्वोत्तम आश्चर्य के साथ तैयार रहें।

7 फरवरी – रोज़ डे

रोज़ डे प्रतिवर्ष 7 फ़रवरी को पड़ता है। यह वैलेंटाइन वीक का पहला दिन है। इस दिन जोड़े अपने प्रियजनों को गुलाब का फूल देते हैं या गुलदस्ता भेजते हैं। लोग इस अवसर को चिह्नित करने के लिए किसी ऐसे व्यक्ति को फूल उपहार में देते हैं जिन्हें वे पसंद करते हैं या प्यार करते हैं।
जबकि लोग आमतौर पर इस दिन अपने पार्टनर को गुलाब के फूल उपहार में देते हैं। इस दिन अलग-अलग रंगों के गुलाबों का विशेष महत्व होता है। उदाहरण के लिए, लाल प्यार का प्रतीक है, पीला दोस्ती का प्रतीक है, और भी बहुत कुछ।

8 फरवरी – प्रपोज डे

प्रपोज डे वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन है। यह 8 फरवरी को पड़ता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह लोगों के लिए अपनी भावनाओं को बताने और जानने के लिये प्रपोज करना और संभावित साथी से पूछने का दिन है। – आप किसी संभावित साथी को अपना साथी बनने या एक प्यार भरे रिश्ते से जुड़ने के लिए कह सकते हैं।

9 फरवरी – चॉकलेट डे

चॉकलेट डे तीसरा दिन है और 9 फरवरी को प्रपोज डे के बाद आता है। इस दिन, लोग अपने पार्टनर, क्रश या प्रेमी को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं। कुछ लोग अपने हाथों से चॉकलेट भी तैयार करते हैं या उपहार के रूप में अपने साथी की पसंदीदा कैंडीज़ गिफ्ट करते हैं।

10 फरवरी – टेडी डे

टेडी 10 फरवरी को पड़ता है। यह वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन है। प्यार में पड़े लोग इस दिन अपने पार्टनर को मनमोहक खूबसूरत चीजें या टेडी बियर उपहार में देकर सरप्राइज कर देते हैं। ऐसा माना जाता है कि एक गले लगाने वाला खिलौना आपके साथी को तनाव दूर करने या उनकी चिंताओं को भूलने में मदद करेगा क्योंकि यह उपहार उन्हें आपके प्यार की याद दिलाएगा।

11 फरवरी – प्रॉमिस डे

प्रॉमिस डे 11 फरवरी को पड़ता है। यह वैलेंटाइन वीक का पांचवां दिन है। प्रॉमिस डे पर, लोग सुख-दुख में एक-दूसरे को प्यार करने और अपने बंधन को मजबूत करने, कठिन परिस्थितियों में साथ देने का वादा करते हैं।

12 फरवरी – हग डे

हग डे वैलेंटाइन वीक का छठा दिन है और 12 फरवरी को पड़ता है। गले मिलना एक सुकून भरा अहसास है और जब कोई इसे अपने प्रियजनों से प्राप्त करता है, तो यह उनके मन से सभी चिंताओं को दूर करने में मदद करता है। आख़िरकार, शारीरिक स्नेह अद्भुत काम करता है जब भाषा हमारी सच्ची भावनाओं को व्यक्त करने में विफल हो जाती है। इसलिए, हग डे पर, पार्टनर एक-दूसरे को सांत्वना देने के लिए एक-दूसरे को गले लगाते हैं और एक-दूसरे के सबसे अंधेरे दिनों में एक दूसरे के लिए रोशनी बनने का वादा करते हैं।

13 फरवरी – किस डे

वैलेंटाइन डे से एक दिन पहले किस डे मनाया जाता है। यह 13 फरवरी को पड़ता है। प्यार में पड़े लोग इस दिन किस के साथ अपने रिश्ते को पुख्ता करते हैं या प्यार के साथ अपने साथी के प्रति स्नेह दिखाते हैं।

14 फरवरी – वैलेंटाइन डे

अंततः, वैलेंटाइन डे, वैलेंटाइन सप्ताह का आखिरी दिन है। यह 14 फरवरी को पड़ता है। जोड़े डेट पर बाहर जाकर, उपहारों का आदान-प्रदान करके, एक-दूसरे के लिए रोमांटिक इशारे करके, एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताकर और बहुत कुछ करके इस विशेष अवसर का जश्न मनाते हैं।

तो आप बतायें की आप अपने किसी खास के साथ वैलेंटाइन वीक कैसे मना रहे हैं?

Gifts:
Link
Link
Link
Link
Link
Link

Leave a Comment

close
Thanks !

Thanks for sharing this, you are awesome !